News Detail

औद्योगिक संपत्ति ऋण | Industrial  Property  Loan

औद्योगिक संपत्ति ऋण | Industrial Property Loan

औद्योगिक संपत्ति ऋण | Industrial Property Loan

Industrial Property Loan

औद्योगिक संपत्ति ऋण (Industrial Property Loan)आपके सपनों के औद्योगिक निवेश को वित्तपोषित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, ऋण लेने का निर्णय लेने से पहले, एक सही निर्णय लेने के लिए औद्योगिक ऋणों की मूल बातें समझना आवश्यक है।

एक औद्योगिक संपत्ति क्या है?
औद्योगिक संपत्ति का उपयोग विशेष रूप से व्यवसाय से संबंधित उद्देश्यों के लिए या रहने की जगह के बजाय कार्यक्षेत्र प्रदान करने के लिए किया जाता है। औद्योगिक संपत्तियों (Industrial Properties) में कार्यालय भवन, खुदरा स्टोर, गोदाम, कारखाने आदि शामिल हो सकते हैं।

औद्योगिक संपत्ति की खरीद के लिए ऋण में क्या शामिल है?
औद्योगिक संपत्ति की खरीद के लिए ऋण एक ऐसा ऋण है जो आपको औद्योगिक संपत्ति की खरीद के वित्तपोषण में मदद करता है। इसका उपयोग कार्यालय भवनों, खुदरा स्टोर, गोदामों, कारखानों, भूमि, आतिथ्य संपत्तियों, बहुआयामी संपत्तियों, अद्वितीय उद्देश्य संपत्तियों, मिश्रित उपयोग संपत्तियों, या किसी अन्य प्रकार की औद्योगिक अचल संपत्ति के लिए किया जा सकता है।

औद्योगिक संपत्ति ऋण लेने से पहले विचार किए जाने वाले कारक

यदि आप एक औद्योगिक संपत्ति ऋण  (Industrial Property Loan) लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने निर्णय में सहायता के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:

1. पात्रता और आवश्यक दस्तावेज: सबसे पहले आपको जो करना है वह है, ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच करें। प्रत्येक बैंक या एनबीएफसी के पास पात्रता मानदंड और आवश्यकताओं का अपना सेट होता है। सुनिश्चित करें कि आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले मानदंडों को पूरा करते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेज रखते हैं।

2. कार्यकाल: ऋण अवधि वह अवधि है जिसके लिए आप ऋण का भुगतान करेंगे। यह आमतौर पर 15 साल तक हो सकता है (ऋणदाता से ऋणदाता की नीति के आधार पर)। ऐसा कार्यकाल चुनें जो आपको लगता है कि आप बिना किसी डिफ़ॉल्ट के चुकाने में सक्षम होंगे।

3. शुल्क और ब्याज दरें: एक अन्य आवश्यक कारक, शुल्क और ब्याज दरें हैं जो एक ऋणदाता से दूसरे में भिन्न हो सकती हैं। सबसे अच्छा सौदा पाने के लिए अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न उधारदाताओं के प्रस्तावों की तुलना करते हैं।

4. पूर्व भुगतान शुल्क: यदि आप कार्यकाल समाप्त होने से पहले अपना ऋण चुकाने का निर्णय लेते हैं तो कुछ ऋणदाता पूर्व भुगतान शुल्क लेते हैं। यह शुल्क ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न हो सकता है।

5. मूल्य अनुपात के लिए ऋण: ऋण से मूल्य अनुपात, प्राप्त ऋण राशि द्वारा मूल्यांकित संपत्ति के बाजार मूल्य का प्रतिशत है। यह आमतौर पर 65% तक होता है (ऋणदाता से ऋणदाता की नीति के आधार पर)।

6. डेवलपर प्रोफाइल: आपके ऋणदाता के लिए संपत्ति डेवलपर के ट्रैक रिकॉर्ड और वित्तीय स्थिरता की जांच करना भी महत्वपूर्ण है, खासकर अगर संपत्ति निर्माणाधीन है। इसलिए, यदि आप किसी डेवलपर से सीधे संपत्ति खरीद रहे हैं तो ऋणदाता डिलीवरी शेड्यूल पर भी विचार करते हैं।

7. तकनीकी विनिर्देश: आपका ऋणदाता संपत्ति की तकनीकी विशिष्टताओं को भी देखेगा, क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि संपत्ति सभी सुरक्षा और पर्यावरण नियमों का अनुपालन करती है। इसमें अग्नि सुरक्षा उपाय, नागरिक सुविधाएं, लिफ्ट आदि शामिल हैं।

8. विनियामक अनुमोदन: ऋण के वितरण से पहले औद्योगिक संपत्ति (Industrial Property) के पास सभी सरकारी और नगरपालिका विभागों से मंजूरी होनी चाहिए। आवश्यक अनुमोदन एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होते हैं।

9. क्षेत्र: संपत्ति का आकार या क्षेत्र भी एक महत्वपूर्ण कारक है जिस पर ऋणदाता विचार करते हैं और यहां तक कि न्यूनतम संपत्ति आकार मानदंड भी हो सकते हैं।

10. संपत्ति की उम्र: संपत्ति की उम्र भी एक महत्वपूर्ण मानदंड है, क्योंकि अधिकांश ऋणदाता उन संपत्तियों को वित्त देना पसंद करते हैं जो बहुत पुरानी नहीं हैं।

औद्योगिक संपत्ति ऋण प्राप्त करने के लाभ

1. उच्च ऋण राशि: आप व्यक्तिगत ऋण या औद्योगिक ऋण जैसे अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में अधिक ऋण राशि का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि औद्योगिक संपत्तियां राजस्व पैदा करने वाली संपत्ति हैं और उन्हें उच्च मूल्य का माना जाता है।

2. कम ब्याज दरें: औद्योगिक संपत्ति ऋण के लिए ब्याज दरें आमतौर पर व्यक्तिगत ऋण से कम होती हैं क्योंकि पूर्व को एक सुरक्षित ऋण माना जाता है।

3. कम ईएमआई: आप पर्सनल लोन या बिजनेस लोन की तुलना में कम ईएमआई का विकल्प चुन सकते हैं जो 7 साल तक के लिए उपलब्ध हो सकता है।

4. कर लाभ: आप अपने औद्योगिक संपत्ति ऋण ईएमआई के लिए किए गए ब्याज भुगतान पर धारा 24 के तहत कर कटौती का भी लाभ उठा सकते हैं। यह आपको लंबे समय में एक महत्वपूर्ण राशि बचाने में मदद कर सकता है।

5. संपत्ति का मूल्य बढ़ाना: एक औद्योगिक संपत्ति (Industrial Property) में निवेश करने से आपको अपनी निवल संपत्ति बढ़ाने में मदद मिल सकती है क्योंकि क्षेत्र में जनसांख्यिकीय और ढांचागत विकास के कारण संपत्ति का मूल्य समय के साथ बढ़ता है।

6. किराये की आय: एक औद्योगिक संपत्ति किराये की आय उत्पन्न कर सकती है, जो आपको ईएमआई भुगतानों को ऑफसेट करने में मदद कर सकती है।

निष्कर्ष

अंत में, अचल संपत्ति निवेश के लिए औद्योगिक संपत्ति ऋण (Industrial Property Loan) एक अच्छा विकल्प है। यह विभिन्न उधारदाताओं से वित्त पोषण सुरक्षित करने और इसके साथ आने वाले लाभों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है। हालांकि, अंतिम निर्णय लेने से पहले अपना शोध करना और विभिन्न विकल्पों की तुलना करना आवश्यक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

WeCreativez WhatsApp Support
Our customer support team is here to answer your questions. Ask us anything!
👋 Hi, how can I help?

Compare

Enter your keyword